International Journal of Academic Research and Development

International Journal of Academic Research and Development


International Journal of Academic Research and Development
International Journal of Academic Research and Development
Vol. 2, Issue 3 (2017)

पत्राचार माध्यम में उच्च शिक्षा की स्थिति


शिवांगी

मेरठ विश्वविद्यालय से पत्राचार माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की तरफ से प्रदान की जाने वाली सुविधाओं के स्वरूप को जानना, पत्राचार माध्यम से उच्च शिक्षा प्राप्त करने के कारणों का पता लगाना व इस माध्यम से पढ़ाई के बाद विद्यार्थियों को क्या कुछ सीखने को मिलता हैं इन सभी पहलुओं को समझना इस अध्ययन के मुख्य उद्देश्य रहे। यह अध्ययन एक पायलट स्टडी की तरह किया गया जिसका स्वरूप अन्वेषणात्मक है। अध्ययन के पश्चात् निष्कर्ष रूप में पाया गया कि विद्यार्थी सामाजिक, आर्थिक व भौगोलिक कारणों से पत्राचार माध्यम से उच्च शिक्षा ग्रहण करते हैं परंतु विश्वविद्यालय की तरफ से पत्राचार माध्यम से पढाई करने वाले विद्यार्थियों को कोई शैक्षिक सुविधाएँ नही प्रदान की जाती जिसके परिणामस्वरूप वे स्नातक या स्नातकोत्तर की डिग्री तो प्राप्त कर लेते हैं लेकिन सीखने को कुछ ज्यादा नही मिल पाता है।
Download  |  Pages : 79-83
How to cite this article:
शिवांगी. पत्राचार माध्यम में उच्च शिक्षा की स्थिति. International Journal of Academic Research and Development, Volume 2, Issue 3, 2017, Pages 79-83
International Journal of Academic Research and Development International Journal of Academic Research and Development